भारतीय अंगदान दिवस पर NJHPS प्रमुख मनोज ने कर्मियों को दिलवाई शपथ


शिमला टाइम, झाकड़ी
अंगदान एक महादान के रूप में विश्व भर में समर्पित है । देश की स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने और अंगदान और अंग प्रत्यारोपण को और अधिक बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्योरोपण संगठन एनटीटीओकी स्थापना की है । एनटीटीओ देश में अंगों की खरीद एवं वितरण के लिए एक कुशल और संगठित प्रणाली बनाने के साथ साथ अंगों और उतकों के दाताओं और प्राप्तकर्ताओं के रखरखाव की भूमिका को बनाए रखने हेतु एक शीर्ष संगठन है ।
आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का महोत्सव के अनुरूप अंगदान महोत्सव नाम से एक जागरूकता अभियान को विश्व भर में चलाया जा रहा है । अभियान के एक भाग में रूप में 3 अगस्त 2023 को भारतीय अंगदान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है ।
निगमित मुख्यालय एवं विद्युत मंत्रालय के निर्देशानुसार नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन स्थित सताद्री में आज दिनांक 3 अगस्त 2023 को परियोजना प्रमुख मनोज कुमार ने सभी अधि0/कर्मचारियों को शपथ दिलायी और संदेश दिया कि यह स्टेशन विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में तो रिकार्ड बना ही रहा है आप सभी इस अंगदान महादान में भी अपनी भूमिका को अग्रणीय रखें ताकि जरूरतमंदों को एक जीवन जीने का मौका मिल पाएं । तत्पश्चात इस अंशदान दिवस के प्रति और अधिक जागरूक बनाने हेतु वहां उपस्थित कर्मियों के मध्य प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें मानव शरीर एवं अंगदान से संबंधित जानकारियों को भी सम्मिलित किया गया ।
इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक( मानव संसाधन) प्रवीन सिंह नेगी ने परियोजना प्रमुख मनोज कुमार का इस नवीनतम दायित्व के लिए शुभकामनाएं दी और समस्त कर्मियों से भी अपील किया कि वे पहले से भी अधिक मनोयोग से इस स्टेशन को ऊंचाईयों तक ले जाने में सक्रिय रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *