देश के 5 राज्यों में चुनावी शंखनाद, 7 चरणों में होने वाले चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी से और मतगणना 10 मार्च को होगी, देखें शेड्यूल

शिमला टाइम, नई दिल्ली

प्रदेश के 5 राज्यों में चुनाव की घोषणा हो गई है। सात चरणों में होने वाले चुनाव की शुरुआत 10 फरवरी से होगी जबकि 10 मार्च को सभी राज्यों में मतगणना की जाएगी।मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शनिवार को चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में चुनाव 7 चरणों में होंगे। जिसमें पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को सम्पन होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा।  

जबकि मणिपुर में दो चरण में 27 फरवरी व 3 मार्च को चुनाव होंगे। वहीं पंजाब, गोवा, उत्तराखण्ड में यूपी के दूसरे चरण के साथ 14 फरवरी को मतदान होगा। पांचों राज्यों में मतगणना 10 मार्च को होगी। 

उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। जबकि पंजाब में 117, मणिपुर में 60, उत्तराखंड में 70 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। कोविड संक्रमण के मद्देनज़र 15 जनवरी तक चुनावी रैलियों व रोड शो पर रोक लगाई गई है। रात 8 बजे से सुबह के 8 बजे तक किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे। चुनाव आयोग ने वर्चुअल माध्यम से प्रचार करने को कहा है, डिजिटल रैलियां ही राजनीतिक दल कर सकेंगे।डोर टू डोर प्रचार केवल 5 लोगों के साथ कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *