फाइन आर्ट कॉलेज बनकर तैयार, जल्द होगा लोकार्पण, लोक निर्माण मंत्री ने ‘सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम के तहत पाहल में सुनी लोगों की समस्याएं

शिमला टाइम
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने गुरुवार को शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के पाहल में आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम’ की अध्यक्षता की। इस दौरान लोक निर्माण मंत्री ने क्षेत्र के लोगों की समस्याओं को सुना तथा उनके निपटारे के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
लोक निर्माण मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम प्रदेश सरकार का महत्वकांक्षी कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से लोगों की समस्याओं का निदान घर द्वार पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र की मुख्य समस्याएं बिजली एवं पानी से संबंधित रही है, जिसके निदान के लिए जल्द ही आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि क्षेत्र के ननखर एवं सैंज में बिजली विभाग के सब स्टेशन का कार्य जल्द ही शुरू होगा, जिसका निर्माण कार्य लगभग 20 करोड़ से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन सब स्टेशन से क्षेत्र में बिजली की समस्या का अवश्य ही निदान होगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पेयजल की समस्या के निदान के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जायेंगे।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि देवीधार से नयासेर सड़क को विधायक प्राथमिकता में डाला गया ह,ै जिसकी सारी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी है। सड़क पर लगभग 14 करोड़ रुपए की राशि व्यय की जाएगी। इसके अतिरिक्त चैली कडेची सड़क को भी विधायक प्राथमिकता में डाला जा चुका है।
उन्होंने कहा कि शारडा-कजैल-जनोल सड़क मेटलिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है, जिस पर लगभग 3 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है।
उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग धामी मंडल के अंतर्गत 7 सड़कों के चौड़ीकरण एवं उन्नयन पर लगभग 70 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है। इसके अतिरिक्त विधायक प्राथमिकता के अंतर्गत क्षेत्र में विभिन्न सड़कों पर लगभग 36 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि शारडा जनौल में 14 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित फाइन आर्ट कॉलेज बनकर तैयार है, जिसका जल्द ही विधिवत रूप से लोकार्पण किया जाएगा।
लोक निर्माण मंत्री ने क्षेत्र के विभिन्न महिला मंडलों के भवन के अधूरे कार्यों को पूर्ण करने के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। कार्यक्रम से पूर्व लोक निर्माण मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया।

लोक निर्माण मंत्री ने किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास
लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने ग्राम पंचायत पाहल के बाग में पंचायत सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि भवन का निर्माण कार्य लगभग 25 लाख रुपए से किया जाएगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को सामुदायिक आयोजन करवाने में सुविधा उपलब्ध होगी।

विभिन्न विभागों ने लगाई प्रदर्शनी
पाहल में आयोजित ‘सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम’ में विभिन्न विभागों ने अपनी प्रदर्शनियां लगाई। प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध की गई।
कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान राजस्व विभाग द्वारा लोगों के 11 विभिन्न ऑनलाइन प्रमाण-पत्र बनाए गए तथा 4 का इंतकाल किए गए। इसके अतिरिक्त निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 87 लोगों ने अपनी स्वास्थ्य जांच करवाई।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां
सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों ने प्रदेश सरकार के एक साल के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाई तथा गीत संगीत के माध्यम से लोगों का मनोरंजन किया।
इस दौरान विभाग द्वारा प्रकाशित सरकार की उपलब्धियों की प्रचार सामग्री का भी वितरण किया गया।

कार्यक्रम में यह रहे उपस्थित
पूर्व विधायक सोहन लाल, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार गांधी, मंडल अध्यक्ष गोपाल शर्मा, जिला परिषद सदस्य प्रभा वर्मा, चेयरमैन बीसीसी सरोज शर्मा, उपाध्यक्ष पंचायत समिति राम लाल, प्रभारी शिमला ग्रामीण विकास कालटा, पीसीसी महासचिव चंद्र शेखर, स्थानीय पंचायत प्रधान चंद्रकांता, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि सहित जिला के उच्च अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *