राज्यपाल ने बिलासपुर में जिला स्तरीय रेडक्राॅस मेले का उद्घाटन किया

शिमला टाइम
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बिलासपुर में जिला स्तरीय रेडक्राॅस मेले के उद्घाटन अवसर पर कहा कि बेहतर समाज के निर्माण के लिए स्वच्छता और नशा निवारण जैसे अभियानों को संयुक्त रूप से रेडक्राॅस के साथ चलाया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस पीड़ित मानवता की सेवा के लिए विश्वभर में जाना जाता है और इसने असंख्य ग़रीब लोगों की सहायता की है तथा मानवीय मूल्यों को संजोए रखने के साथ हतोत्साहित, निराश और गरीब लोगों की सेवा की है। उन्होंने कहा कि जिला में रेडक्रॅास द्वारा विभिन्न गतिविधियां चलाई जा रही है, जिससे असंख्य लोगों को लाभ पहुंचा है।
उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस द्वारा इस वर्ष 38 जरूरतमंद व गरीब परिवारों को 78860 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है और  इस सहायता को उपमण्डल स्तर पर भी शुरू किया गया है। 390 दिव्यांगों को व्हील चेयर तथा अन्य उपकरण दिए गए हैं। जिला रेडक्राॅस की उपलब्धियों पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिला रेडक्राॅस सोसायटी ने जिला पुनर्वास केन्द्र के सफल संचालन के लिए 2.90 लाख रुपये प्रदान किए हैं। सोसायटी ने गरीब बस्तियों के स्कूल जाने वाले बच्चों की स्कूल के बाद की पढ़ाई में अतिरिक्त सहायता के लिए दो स्थानों पर शिक्षा केन्द्र स्थापित किए हैं।
श्री दत्तात्रेय ने कहा कि रेडक्राॅस की गतिविधियों को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना चाहिए। उन्होंने लोगों से रेडक्राॅस में उदारतापूर्वक योगदान देने का आह्वान किया ताकि जरुरतमंद लोगों की मद्द की जा सके। उन्होंने जिला रेडक्राॅस सोसायटी द्वारा वर्ष भर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की सराहना की तथा मेले के सफल आयोजन की शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर राज्यपाल ने विभिन्न विभागों तथा गैर सरकारी संगठनों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा इसमें गहरी रूचि दिखाई। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्बन्धित क्षेत्र के लोगों को सम्मानित किया।
उपायुक्त एवं जिला रेड क्राॅस सोसायटी के अध्यक्ष राजेश्वर गोयल ने इस अवसर पर राज्यपाल का स्वागत किया और कहा कि यह सोसायटी पीड़ित मानवता की सेवा के लिए विभिन्न गतिविधियां चला रही है। उन्होंने सोसायटी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी और पशु ट्राॅमा केन्द्र का उद्घाटन करने के लिए राज्यपाल का आभार व्यक्त किया जो अपनी तरह का प्रदेश का पहला पशु ट्राॅमा केन्द्र है।इस अवसर पर बिलासपुर जिला ट्रक आॅप्रेटर काॅपरेटिव सोसायटी ने जिला रेडक्राॅस को 6.5 लाख रुपये का चेक भेंट किया। उन्होंने सौ से भी ज्यादा बार रक्तदान करने वाले विपिन चंदेल तथा राकेश पाठक को सम्मानित किया।
उन्होंने जिला पुलिस द्वारा मादक पदार्थों के दुरुपयोग व शराब के सेवन के खिलाफ चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान में भी भाग लिया।
इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के बाद अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विनय धीमान ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।
नगर परिषद की अध्यक्षा सोमा देवी, पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा और जिला रेडक्राॅस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्षा पारूल गोयल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
इससे पहले, राज्यपाल ने जिला रेड क्राॅस सोसाइटी और जिला पुलिस द्वारा आयोजित नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत मैराथन को परिधि गृह से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मैराथन में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर राज्यपाल ने विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने और नशा मुक्त समाज के निर्माण में सहयोग देने का आह्वान किया।
राज्यपाल ने पशु ट्राॅमा केन्द्र का दौरा किया और जिला प्रशासन की इस पहल की सराहना की। उन्होंने लोगों से गौ संरक्षण के लिए आगे आने का आग्रह किया।
उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल का दौरा किया और रोगियों का कुशलक्षेम जाना। उन्होंने जिला रेडक्राॅस सोसाइटी और अस्पताल के नशा निवारण केन्द्र का भी दौरा किया। उन्होंने सभी अस्पतालों में ऐसे केन्द्रों की स्थापना की आवश्यकता पर बल दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *