तीन कृषि कानूनों के विरोध में 7 अप्रैल को पांवटा साहिब में किसानों की महापंचायत, किसान नेता राकेश टिकैत भी होंगे शामिल

शिमला टाइम

संयुक्त किसान मोर्चा 7 अप्रैल को पांवटा साहिब में किसान महापंचायत करने जा रही है। जिसमें किसान मोर्चा के राष्ट्रीय नेता राकेश टिकैत सहित कई नेता भाग लेंगे। महापंचायत में विभिन्न किसान संगठन शामिल होंगे।

संयुक्त किसान मोर्चा के सयोंजक तरसेम सिंह ने कहा कि किसान आंदोलन को चार महीने हो गए हैं। प्रदेश में गन्ने,गेहूँ, मक्की की कोई खरीद नही है। मोदी के शासन में किसानों पर अत्याचार किये जा रहे हैं। इन कानूनों से सस्ती फसल खरीद कर स्टोर किया जाएगा और महंगी कीमतों पर बेचा जाएगा। इन कानूनों से किसानों की भूमि पर कब्जा किया जाएगा जिसके लिए यह कानून बनाया गया है। उन्होंने कहा कि किसान पँचायत में देश के 35 हजार किसान भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी को इसलिए चुना गया था कि वह जनता को सुविधाएं दे लेकिन आज मोदी ने हिटलर को भी पीछे छोड़ दिया है। महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत भी भाग लेंगे।

वन्ही किसान सभा के अध्यक्ष  कुलदीप तंवर ने कहा कि किसानों की मांग है कि तीन कृषि कानून निरस्त किए जाएं। 23 फसलों पर जिसमें गन्ना, कपास, मक्की आदि पर न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित होना चाहिए। प्रदेश में सेब, टमाटर लहसुन, अदरक पर आधारित उद्योग लगाये जाए व किसान बागबानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकार इन्हें खरीदे। महापंचायत के माध्यम से सरकार पर इन तीन कानूनों को निरस्त करने और न्यूनतम समर्थन।मूल्य देने के लिए दबाव बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *