एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप का समापन, मिश्रित वर्ग में भारत की टीम ने जीता पहला स्थान

शिमला टाइम
शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सुन्नी में 4 से 8 मार्च तक आयोजित की गई एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप का आज समापन समारोह कोटि रिसोर्ट नालदेहरा में आयोजित किया गया।
इस प्रतियोगिता में 6 देशों जिनमें ईराक, ईरान, नेपाल, तजाकिस्तान, कज़ाकिस्तान और भारत की कुल 16 टीम ने भाग लिया।चैंपियनशिप में तीन प्रकार की प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गई जिसमें मिश्रित वर्ग, पुरुष वर्ग और महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धाएँ शामिल रही। चैंपियनशिप के पहले दो दिन अभ्यास सत्र के लिए सुरक्षित थे और अगले दो दिन प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गई।
इस चैंपियनशिप के मिश्रित वर्ग में भारत ने प्रथम स्थान 92.18 सेकंड में पूरा कर प्राप्त किया, भारत राइनोला ने द्वितीय स्थान 93.95 सेकंड में पूरा कर प्राप्त किया तथा भारत यूके ने तृतीय स्थान 96.25 सेकंड में पूरा कर प्राप्त किया।
पुरुष वर्ग में नेपाल की टीम ने 79.22 सेकंड में पूरा कर पहला स्थान, भारत बेलगाम की टीम ने 79.59 सेकंड में पूरा कर दूसरा स्थान और भारत रायवोला की टीम ने 80.65 सेकंड में पूरा कर तीसरा स्थान प्राप्त किया।
इसी प्रकार महिला वर्ग में ईरान की टीम ने 88.47 सेकंड में पूरा कर पहला स्थान, भारत यूके की टीम ने 96.70 सेकंड में पूरा कर दूसरा स्थान और भारत देहरादून की टीम ने 123.96 सेकंड में पूरा कर तीसरा स्थान प्राप्त किया।
वर्ल्ड राफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष डेनिलो ने विजेताओं को सम्मानित किया।
एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन वर्ल्ड राफ्टिंग फेडरेशन तथा हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से पर्यटन व नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा किया गया। इस चैंपियनशिप का शुभारंभ मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा 04 मार्च को रिज मैदान से किया गया था।
इण्डियन राफ्टिंग फेडरेशन के अध्यक्ष शौकत सिकन्द ने एशियन रिवर राफ्टिंग चैंपियनशिप के आयोजन के लिए प्रदेश सरकार खासकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का धन्यवाद किया। उन्होंने पर्यटन विभाग का भी चैंपियनशिप के आयोजन में सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया।
शौकत सिकन्द ने जिला प्रशासन शिमला द्वारा चैंपियनशिप के दौरान सुरक्षा और रेस्क्यू के लिए एसडीआरएफ, फायर सर्विस, पुलिस आदि की सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन का भी धन्यवाद किया और विश्वास जाहिर किया कि इन प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश में साहसिक खेल गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन क्षेत्र को भी भरपूर फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *