प्रदेश में 10 सितम्बर से खुलेंगे मन्दिर, 15 तक प्रदेश में आने जाने के लिए जारी रहेगा पंजीकरण

शिमला टाइम

प्रदेश कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में हुई। बैठक में लिए गए निर्णयों के बारे में जानकारी देते हुए शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि बैठक में 15 सितंबर तक राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए पंजीकरण जारी रखने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट में 10 सितंबर से राज्य के बड़े मंदिरों / धार्मिक स्थलों को खोलने का भी निर्णय लिया है। भाषा,कला और संस्कृति विभाग इस संबंध में एसओपी तैयार करेगा। उन्होंने बताया कि अब संगरोध की आवश्यकता को 14 दिन से घटाकर 10 दिन किया गया है।

उन्होंने बताया कि मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आयकर दाता एपीएल उपभोक्ताओं को गेहूं का आटा और चावल प्रदान करने का निर्णय लिया, जैसा कि उन्हें पहले एपीएल दरों पर प्रदान किया जा रहा था और उन्हें वास्तविक दरों पर शून्य सब्सिडी पर दाल, खाद्य तेल, नमक और चीनी प्रदान किया गया था।

उन्होंने बताया कि शहरी प्रवासियों/गरीबों के लिए किफायती किराये के आवास समाधानों का एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाकर और ‘हाउसिंग फॉर ऑल’ के समग्र उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए ‘आटमा निर्भार भारत अभियान’ की दूरदर्शिता को संबोधित करने के लिए, राज्य मंत्रिमंडल ने आवास और शहरी मंत्रालय से अनुरोध करने का फैसला किया है।

कैबिनेट ने इस सब ट्रेजरी के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के सृजन के साथ ही कांगड़ा जिले के नगरोटा बगवां में सब ट्रेजरी खोलने की स्वीकृति दी। मंडी जिले के तहसील थुनाग के बागचांघी में उप तहसील खोलने की अपनी सहमति दी है जिसमें विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों का सृजन किया गया। नई बनाई गई उप तहसील में छह पटवार सर्कल होंगे। शावा, कल्हनी, कालीपार, शिलाबिगी और जनेशला।
मंत्रिमंडल ने क्षेत्र की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मंडी जिले की तहसील थुनाग के तहत पटवार सर्कल जैनशाला खोलने के लिए भी अपनी मंजूरी दे दी।
कैबिनेट में पंचायती राज विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 10 पदों को भरने का निर्णय लिया है। लोगों की सुविधा के लिए जिला शिमला पूर्व (छोटा शिमला) से ग्राम पंचायत कोट को शिमला पूर्व (छोटा शिमला) से जिला शिमला में पुलिस स्टेशन पश्चिम (बालूगंज) में स्थानांतरित करने की स्वीकृति प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *