स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के खाली पड़े 2100 पदों को भरने की मांग, पदोन्नति प्रक्रिया भी हो जल्द

शिमला टाइम

बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला और पुरूष के पदोन्नति बैच शीघ्र भेजें जाए अन्यथा बहुत से स्वास्थ्य कार्यकर्ता बिना पदोन्नति के ही 25 से 33 वर्ष की सेवा के उपरांत सेवा निवृत्त हो जाएंगे। बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक संघ हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष हरीश चन्द्र ठाकुर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सोनिया डडवाल , महासचिव रविदत्त भारद्वाज, वित्त एवं कार्यालय सचिव लायक रघुवंशी, कांगड़ा के महासचिव और राज्य प्रवक्ता सुभाष चंद ने सँयुक्त बयान में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुर्वेद मंत्री राजीव सहजल, अमिताभ अवस्थी स्वास्थ्य सचिव हिमाचल प्रदेश सरकार से मांग की है कि कोरोना के चलते इनका प्रशिक्षण ऑनलाइन ही करवा दिया जाये, क्योंकि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता का प्रशिक्षण बैच मार्च में कोविड 19 की वजह से विभाग द्वारा स्थगित कर दिया गया था। राज्य महासचिव रविदत्त भारद्वाज ने बताया कि अभी कुछ दिन पहले अध्यक्ष हरीश चंद्र व कार्यालय सचिव लायकराम रघुवंशी,स्वास्थ्य मंत्री महोदय जी को मिले थे मंत्री द्वारा निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं को पत्र भी भेजा गया था लेकिन अभी तक महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता का बैच नहीं भेजा गया जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है, पिछले कल भी संघ की वरिष्ठ उपाध्यक्षा सोनिया डडवाल ओर राज्य वित्त सचिव बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षक संघ ने स्वास्थ्य सचिव हिमाचल प्रदेश अभिताभ अवस्थी से इसी विषय को लेकर मुलाकात करके उन्हें समस्त राज्य कार्यकरिणी और समस्त जिला कार्यकारिणी की ओर से स्वास्थ्य सचिव बनने पर बधाई दी और स्थिति से अवगत करवाया।
संघ ने सरकार से आग्रह किया है कि हिमाचल प्रदेश मे स्वास्थ्य कार्यकर्ता पुरूष के कुल स्वीकृत 2059 पदों में से 1500 के करीब पद रिक्त पड़े हुए है ओर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के कुल स्वीकृत 2260 पदों में से 600 के करीब पद रिक्त पड़े हुए हैं इन पदों को शीघ्र भरा जाए।

संघ ने यह भी आग्रह किया है कि हिमाचल प्रदेश मे जो ट्रेंड ऐ, एन, एम,है उनकी भर्ती 50% कमीशन ओर 50% बैच के आधार पर की जाए।
जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सकें। विभाग के अपने प्रशिक्षण सस्थान वर्षों से बंद पड़े हुए है उन्हें प्रशिक्षण के लिए दुबारा चालू किया जाए तांकि विभाग को प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता मिल सके और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता की कमी को पूरा करके लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने आश्वासन दिया कि उचित मांगों को शीघ्र पूरा कर दिया जाएगा और स्वास्थ्य सचिव महोदय ने मांग पत्र को आगामी कार्रवाई हेतु निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं हिमाचल प्रदेश को भेज दिया तांकि उचित कार्यवाही अमल में लाई जा सके। और कर्मचारी नेताओ को आश्वस्त किया कि शीघ्र बैठक की जाएगी और कर्मचारियों की उचित मांगों को पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *