सदन में पॉइंट ऑफ ऑर्डर पर सुरेश भारद्वाज व अग्निहोत्री के बीच नोंक- झोंक, विपक्ष की नारेबाजी, सुरेश भारद्वाज बोले- माफी मांगे विपक्ष

शिमला टाइम
हिमाचल प्रदेश विधानसभा मानसून सत्र में सोमवार को सदन में प्रश्नकाल खत्म होते ही सोलन के विधायक धनीराम शांडिल ने पॉइंट ऑफ ऑर्डर के तहत एक मामला उठाना चाहा लेकिन विधान सभा अध्यक्ष ने अनुमति नहीं दी। विपक्ष के सदस्य आग्रह करते रहे पर अध्यक्ष ने अनुमति नहीं दी। जिसके बाद विपक्ष के विधायको ने नारेबाजी शुरू कर दी। इस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने विपक्ष को कहा कि आप अध्यक्ष को चैलेंज नहीं कर सकते। विपक्ष माफी मांगे। सदन नियमों से चलेगा।संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि नियमों में कोई प्रावधान नहीं है। यदि कोई सदस्य बात उठाना चाहता है तो गरिमापूर्ण तरीके से उठाएं। इस बात पर विपक्ष व पक्ष में नोंक झोंक शुरू हो गई। सुरेश भारद्वाज और मुकेश अग्निहोत्री में वाद विवाद शुरू हो गया। अग्निहोत्री ने कहा कि अध्यक्ष की कुर्सी की गरिमा की बात आप कर रहे हैं जो पिछली सरकार में उस कुर्सी पर जाकर बैठ गए थे। इस पर सत्ता पक्ष के नाचन से विधायक विनोद ने विपक्ष के नेता की ओर इशारा करते हुए कहा कि आपने तो राज्यपाल की गाड़ी रोक दी थी। वहीं मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि हमने गलती की थी तो सदन से निलंबित रहकर सजा भी भुगती। इसके बाद संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अध्यक्ष से कहा कि पॉइंट ऑफ ऑर्डर के तहत बात रखने दें। इसके बाद सदन शांत हुआ और पॉइंट ऑफ ऑर्डर के तहत पहले भाजपा समर्थित विधायक नरेंद्र सिंह ने आपदा प्रबंधन को लेकर मामला उठाया। जिसके जवाब में जल शक्ति मंत्री ने दिया। इसके बाद कर्नल धनीराम शांडिल ने भी पॉइंट ऑफ ऑर्डर के तहत मामला उठाया कि दिव्यांगों का संगठन अपनी मांगों को लेकर सीएम से मिलने आना चाह रहा था। लेकिन उन्हें विधानसभा परिसर में नहीं आने दिया।
दूसरा तिरंगा यात्रा शुरू हो रही है, उन्हें भी सीएम का आशीर्वाद चाहिए था। इसी के साथ उन्होंने पेंशनर की बात भी उठाई।
सीएम जयराम ने इस पर कहा कि  पॉइंट ऑफ ऑर्डर के तहत एक मामला उठाने की अनुमति है। नियमों के अंतर्गत मसले उठाने का प्रावधान है। सीएम ने कहा कि यदि ऐसे ही कोई भी मामला कभी भी उठाते रहे तो सभी सदस्य बोलने लगेंगे तो सदन की क्या स्थिति होगी। क्योंकि कोई न कोई सवाल तो सभी के मन मे होता है। उन्होंने कहा कि पॉइंट ऑफ ऑर्डर को अवॉयड किया जाए।इस पर विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि जब तक नई व्यवस्था नहीं चलती तब तक पॉइंट ऑफ ऑर्डर की व्यवस्था को जारी रखें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *