“गंगाजल” सब पवित्र कर देंगे- बेरिकेड तोड़ विधानसभा गेट तक पहुंचे सवर्ण प्रदर्शनकारी, अड़े- सीएम खुद आकर गंगाजल ले या छिड़कने तक जारी रहेगा प्रदर्शन, माहौल तनावपूर्ण

विधानसभा का घेराव करने पहुंची सवर्णो की हजारों की भीड़, माहौल तनावपूर्ण पुलिस और कार्यकर्ताओं में झड़प

शिमला टाइम

हिमाचल विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से धर्मशाला स्थित तपोवन विधानसभा परिसर में शुरू हो गया है। सत्र के पहले ही दिन सदन के बाहर भारी हंगामा देखने को मिला। सर्वण आयोग के गठन की मांग को लेकर हजारों की संख्या में भीड़ विधानसभा घेराव को पहुंची है। दोपहर तक तो पुलिस ने भीड़ को विधानसभा परिसर से आधा किलोमीटर पीछे जोरावर स्टेडियम में रोक लिया था। मगर दोपहर बाद भीड़ विधानसभा गेट तक पहुंच गई। पुलिस इस भीड़ को रोकने में असमर्थ दिखी।

हालांकि विधानसभा परिसर के नजदीक भीड़ पहुंचने पर पहले मुख्य सचिव रमित ठाकुर से बात करने आए लेकिन प्रदर्शन कारियों ने एक नहीं सुनी और आंदोलन जारी रखा। जिसके बाद तीन कैबिनेट मंत्री महेंद्र ठाकुर, सुरेश भारद्वाज, सुखराम चौधरी व विधायक राकेश जम्वाल सवर्ण नेता से बात करने आये। मगर प्रदर्शन कारियों ने मंत्रियों को देखना भी गवारा नहीं समझा और उन्हें उल्टे पांव लौटने पर मजबूर कर दिया। रमित ठाकुर ने मंच से माइक थामा और कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर हम सबके मुख्यमंत्री है वह आकर खिड गंगा जल लेकर गंगा मैया का मान रखे हमें गंगाजल छिड़कने पर मजबूर न करें। तक तक ये आंदोलन जारी रहेगा।

गौर हो कि पुलिस को इस भारी भीड़ को नियंत्रण करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। लोग लगातार नारेबाजी करते हुए विधानसभा परिसर की तरफ जाने का प्रयास कर रहे हैं। पूरा क्षेत्र जय भवानी जय भवानी के नारों से गूंज उठा है। जिस कारण माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया है। इस बीच पुलिस और प्रदर्शकारियों के बीच धक्का मुक्की भी देखने को मिली है।

सवर्ण आयोग गठन की मांग कर रहे नेता एक गाड़ी में गंगाजल लेकर विधानसभा परिसर की और जाने का प्रयास कर रहे हैं। स्वर्ण नेताओं का साफ तौर पर कहना है कि हम ये जो गंगाजल से भरी गाड़ी लेकर आए हैं उसे विधानसभा परिसर तक ले जाएंगे और पूरी सरकार को गंगाजल से शुद्धीकरण करेंगे। हालांकि पुलिस ने दोपहर तकगाड़ी को जोरावर स्टेडियम में ही रोक कर रखा था। लेकिन स्वर्ण नेता जबरन गाड़ी को आगे ले जाने की कोशिश कर रहे हैं। हजारों की संख्या में उमड़ी इस भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस बल भी कम पड़ता नज़र आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *