स्वच्छता कॉलिंग शुरू- “हीलिंग हिमालय” संस्था स्वच्छता को लेकर लोगों को करेगी जागरूक, फ़ोन पर पूछेगी आपके क्षेत्र में सफाई हो रही है या नहीं

शिमला टाइम

हर साल स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ रही पहाड़ो की रानी शिमला को अच्छा स्थान दिलाने के लिए नगर निगम अब हीलिंग हिमालय संस्था की मदद लेगी। जो लोगों को स्वच्छता को लेकर जागरूक  करने के साथ ही घरों से कूड़ा उठाया या नहीं इसके बारे में भी जानकारी लेगी।

हीलिंग हिमालय संस्था के संस्थापक प्रदीप सांगवान ने कहा कि उनकी संस्था शिमला में पिछले चार सालों से काम कर रही है। अब शहर में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने के लिए नगर निगम के साथ मिल कर कार्य कर रहे है और लोगों को जागरूक करने के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया जा रहा है। स्वच्छता कॉलिंग के नाम से लोगों को कॉल की जा रही है।

लोगों को जहां गीला-सूखा कूड़े को लेकर जागरूक किया जाएगा। वहीं स्वच्छता एप्प के बारे में जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा लोगों को स्वच्छता सर्वेक्षण में भी हिस्सा लेने को लेकर प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए कॉल सेंटर तैयार किया जा रहा है और ट्रायल के आधार पर कॉलिंग शुरू कर दी है। एक सप्ताह के बाद रिव्यू किया जा रहा है कि किस तरह की शिकायतें लोग कर रहे है । 

प्रदीप सांगवान ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में लोगों के फ़ीडबैक का बहुत बड़ा रोल रहता है। ऐसे में लोगों को सफाई के साथ- साथ सर्वेक्षण में हिस्सा लेने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। ताकि शिमला शहर की स्वच्छता में रेंकिंग में सुधार हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *